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गर्मियों में ये 7 फल खाएं और अपना वज़न घटाएं


गर्मियों में ये 7 फल खाएं और अपना वज़न घटाएं



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वज़न कम करने के लिए गर्मियों का मौसम सबसे सही मौसम होता है. सर्दियों की अलसाई सुबह में तो आप देर तलक सोती हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में सूरज की कड़कती धूप आपकी नींद ग़ायब कर देती है. इस सीज़न में वज़न भी आसानी से कम होता है, इसलिए इस सीज़न में आलस को त्यागते हुए ख़ुद को फ़िट बनाने के लिए तैयार हो जाएं. इस आलेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे गर्मियों में मिलनेवाले इन फलों को अपनी डायट में शामिल कर न केवल सेहतमंद बन सकती हैं, बल्कि अपना वज़न भी कम कर सकती हैं.








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तरबूज़: तरबूज़ गर्मियों में सबसे ज़्यादा बिकने वाले फलों में से एक है. लोग इस मौसम में तरबूज़ जमकर खाते हैं. इसमें 92% पानी होता है और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है. तरबूज़ में विटामिन ए, बी6, सी और एमिनो एसिड पाए जाते हैं. इसे खाने से वज़न कम करने में मदद मिलती है.




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खरबूजा: खरबूजा में विटामिन सी पाया जाता है. यदि आपको मीठा खाना बेहद पसंद है तो ऐसे में खरबूजा ज़रूर खाएं, इससे आपको स्वाद भी मिलेगा और शरीर स्वस्थ होने के साथ-साथ आपका वज़न भी कम होगा.

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आम: फलों का राजा आम ना सिर्फ़ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि ये बढ़ते हुए वज़न को कम करने में प्रभावकारी असर दिखाता है. आम में विटामिन ए, सी और डी पाया जाता है. साथ ही जो लोग कॉन्स्टिपेशन से परेशान हैं, उनके लिए भी यह काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट्स रुजुता दिवेकर भी वज़न कम करने के लिए इस फल को खाने की सलाह देती हैं.

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अनन्नास: अनन्नास एक फ़ायदे अनेक. इस फल को यदि आप अपनी डायट में रोज़ाना शामिल करती हैं, तो आपका मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है, पाचन शक्ति भी मज़बूत होती है. साथ ही इसके नियमित सेवन से धीरे-धीरे आपका वज़न भी कम होने लगता है.




लीची: लीची स्वाद में काफ़ी लज़ीज़ होती है. इसे खाने से आपका वज़न नियंत्रित रहता है, क्योंकि इसमें ऐंटीऑक्सीडेंट्स काफ़ी मात्रा में पाए जाते हैं. लीची इम्यून सिस्टम को बढ़ाती है. लीची डिज़र्ट के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है. डिनर करने के तक़रीबन एक घंटे बाद लीची का लुत्फ़ उठाएं. 




प्लम्स: यह लो कैलोरीज़ फ्रूट्स में से एक है. इनमें सॉर्बिटॉल, डाइटरी फ़ाइबर्स और इस्टीन पाए जाते हैं. ये सभी न्यूट्रिएंट्स हाई ब्लड प्रेशर यानी कि उच्च रक्तचाप को कम करते हैं साथ ही पाचन क्रिया बेहतर बनाते हैं. डाइबिटिक लोगों का वज़न कम करने में भी यह फल काफ़ी असरदायी साबित होता है.


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पीच: पीले रंग का यह फल वज़न कम करने, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ ही दमकती त्वचा पाने में काफ़ी सहायक होता है. यह विटामिन्स और पानी का बेहतरीन स्रोत है. इस फल को आप अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें. पीच से मिल्कशेक या स्मूदीज़ भी बनाए जा सकते हैं.

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