Header Ads

सेक्स ना करने पर आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं


सेक्स ना करने पर आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं

किसी ना किसी समय सभी लोगों को शारीरिक स्पर्श और सेक्स की इच्छा होती है। इस बात को स्वीकार करने में कोई शर्म की बात नहीं कि हमारे शरीर को यौन संबंधों की आवश्यकता होती है। हमारा शरीर सेक्स के अभाव में बहुत सारे बदलावों का सामना करता है। इनके बारे में आपको जानना चाहिए।



हम सभी जानते हैं कि हमारी जिंदगी के लिए बुनियादी जरूरते क्या हैं। हालांकि, जब सेक्स की बात आती है, तो हम सभी बहुत अजीब महसूस करते हैं। आप यह स्वीकार करें या नहीं लेकिन यह सच है कि शारीरिक संबंध हमारे शरीर की जरूरत हैं। यौन रुप से सक्रिय होने के बाद आप इस बात को महसूस कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे भी लोग हैं जो इस बात को स्वीकार करने में हिचकिचाते हैं कि उनके शरीर को शारीरिक स्पर्श की आवश्यकता होती है। यौन रुप से सक्रिय रहने वाले लोग अपने शरीर में कई बदलाव महसूस करते हैं। शारीरिक बदलावों से लेकर मानसिक बदलावों तक, आप बहुत सी चीजों का सामना करते हैं। इसके विपरीत, अगर शरीर सेक्स के अभाव में होता है तो भी आप कई बड़े बदलावों को देखेंगे। आइए जानते हैं कि सेक्स ना करने पर आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं। 
आप इसके बारे में अधिक सोचते हैं
आप इस बात पर विश्वास करें या नहीं लेकिन यह सच है कि सेक्स के अभाव होने पर आप इसके बारे में अधिक सोचने लगते हैं। आप जिस इंसान को पसंद करते हैं उसके साथ आप शारीरिक संबंधों बनाने के बारे में सोचने लगते हैं।

आप तनाव में रहते हैं
सेक्स के अभाव में आपका शरीर तनाव में आ जाता है। आप अचानक तनाव का शिकार हो जाते है। इस कारण आपको मूड स्विंग्स, चिड़चिड़ापन, नींदhttps://healthtoday7.blogspot.in/ ना आने, और भूख ना लगने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। 

इम्यूनिटी का कम होना
आपका इम्यून सिस्टम आपके कई बीमारियों से बचाता है। हालांकि जब शरीर से यौन संबंधों के अभाव में होता है, तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है। आप जल्द बीमार पड़ने लगते हैं। सेक्स करने से आपके शरीर में इम्यूनोग्लोबिन केमिकल बढ़ता है जो बेहतर तरीके से रोगों से लड़ने में मदद करता है।
आप खुद पर संकोच करने लगते हैं
हम सभी के लिए खुद को प्यार करना और पसंद करना जरुरी होता है। इससे आप अपने बारे में अच्छा महसूस कर पाते हैं। सेक्स के दौरान हमारे शरीर में डोपामाइन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो कि एक हैप्पी हार्मोन है। इससे आपका आत्मविश्वास बना रहता है और आप खुश रहते हैं लेकिन सेक्स के अभाव में आपका शरीर उदास होने लगता है और आप खुद पर ही संकोच करने लगते हैं।
त्वचा पर प्रभाव
यौन संबंध आपकी त्वचा को भी प्रभावित करते हैं। इससे आपकी त्वचा में निखार आता है। डोपामाइन का स्तर बढ़ने से आपकी स्किन ग्लो करती है। इसके विपरीत, सेक्स के अभाव में आपकी त्वचा बेजान और मुरझाई हुई दिखने लगती है

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.