Header Ads

प्री डायबिटीज के बारे में रोचक तथ्य जिनके बारे में आपको जरुर जानना चाहिए

प्री डायबिटीज के बारे में रोचक तथ्य जिनके बारे में आपको जरुर जानना चाहिए 


जैसा कि हम जानते हैं कि डाइबिटीज़ चयापचय की वह स्थिति होती है जिसमें शरीर पर्याप्त इन्सुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता या इन्सुलिन को अच्छी तरह अवशोषित नहीं कर पाता। 

इसके कई लक्षण है जैसे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ना जिसके कारण व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। यद्यपि आज तक डाइबिटीज़ के लिए कोई उपचार उपलब्ध नहीं है परन्तु इसके लक्षणों का प्रभावी उपचार किया जा सकता है।




प्रीडाइबिटीज़ ऐसी स्थिति होती है जिसमें ब्लड शुगर बहुत अधिक होती है परन्तु इतनी भी अधिक नहीं होती कि यह पूर्ण रूप से डाइबिटीज़ की ओर संकेत करे। हालाँकि इससे प्रभावित व्यक्ति में कुछ निश्चित अनैच्छिक लक्षण देखने को मिलते हैं।


यदि प्रीडाइबिटीज़ का उपचार नहीं किया गया तो कुछ साल बाद यह टाइप 2 के डाइबिटीज़ में बदल जाता है और फिर ठीक होने की कोई संभावना नहीं होती।


अत: प्रीडाइबिटीज़ के लक्षणों के बारे में जानना और डॉक्टर से तुरंत उपचार लेना बहुत महत्वपूर्ण है। यहाँ प्रीडाइबिटीज़ के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताए गए हैं जिनके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए। आइए देखें।



तथ्य 

प्रीडाइबिटीज़ के कुछ सामान्य लक्षणों में अधिक भूख लगना, अधिक प्यास लगना, वज़न बढ़ना, लगातार पेशाब आना, पेट बढ़ना, कम दिखाई देना आदि शामिल हैं।

मधुमेह के लिए प्रभावकारी 7 घरेलू उपचार


तथ्य 

प्रीडाइबिटीज़ के बारे में एक सामान्य तथ्य यह है कि इसके कारण टाइप 2 डाइबिटीज़, हृदय से संबंधित बीमारियाँ तथा आँख से संबंधित बीमारियाँ हो सकती हैं।







तथ्य

प्रीडाइबिटीज़ के अन्य लक्षणों में एक अन्य लक्षण यह है कि इससे प्रभावित व्यक्ति के शरीर में ग्लूकोज़ के प्रति सहनशीलता खराब हो जाती है जिसके कारण रक्त में ग्लूकोज़ का स्तर बहुत अधिक होता है।






तथ्य

प्रीडाइबिटीज़ के लक्षणों में वज़न बढ़ना भी शामिल है जिसके कारण टाइप 2 डाइबिटीज़ हो सकता है। अत: विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि जिन लोगों को डाइबिटीज़ हैं उन्हें अपने वज़न को संतुलित रखना चाहिए।
तथ्य

प्रीडाइबिटीज़ के बारे में एक और रोचक तथ्य में स्वस्थ आंत जीवाणु का सिद्धांत भी शामिल है। एक अध्ययन से पता चला है कि यदि आपकी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया है तो खतरा कम होता है।






तथ्य 

वर्तमान में किये गए एक अध्ययन के अनुसार तनाव या अत्याधिक मानसिक दबाव वाले काम के कारण भी प्रीडाइबिटीज़ और इसके लक्षण दिखाई देते हैं। अत: यह तनाव को दूर करने का समय है।



तथ्य 

प्रीडाइबिटीज़ के विषय में एक अन्य रोचक तथ्य यह है कि जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ओ+ होता है उन्हें टाइप 2 डाइबिटीज़ होने की संभावना बहुत कम होती है भले ही वे प्रीडाइबिटीक हों।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.