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वजन कम करने के लिए दौड़े


वजन कम करने के लिए दौड़े



दौड़ना, बेशक, वज़न कम करने का उम्दा तरीका है। यह न सिर्फ वज़न कम करती है बल्कि ह्रदय और फेफड़ों के लिए भी उत्तम है और उम्र भी बढ़ाती है। आइये इसकी शुरुआत करना जानें। 
(Weight Loss Ke Liye Kaise Daude) 
बिना वार्म-अप किये कभी भी दौड़ना चालू ना करें। वार्म-अप करने से आप शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार हो जाते हैं। इससे रक्त संचार बढ़कर मासपेशियों तक पहुँचता है और उन्हें लचीला बनाकर चोटिल होने से बचाता है। 

वाक करने से शुरुआत करें, जिसकी स्पीड आप बाद में https://healthtoday7.blogspot.com/बढ़ा सकते हैं, उसके बाद आप जोगिंग करना चालू कर सकते हैं। धीमी शुरुआत करते हुए तीव्रता बढायें। 
अगर आपके पास बाहर दौड़ने का विकल्प नहीं है, तो आप जिम जाकर ट्रेडमिल पर दौड़ सकते हैं। शुरू में धीमी गति रखते हुए 6-8 कि.मी. प्रति घंटे की रफ़्तार रखते हुए बाद में गति बढ़ाई जा सकती है। 
हर कोई अलग ढंग से दौड़ता है- कुछ लोग एड़ी के बल पर तो कुछ पंजों के बल पर दौड़ते हैं। सबसे सही तरीका है तलवे के बल दौड़ना। पंजो के बल दौड़ने से पिंडलियों पर जोर पड़ता है और पैरों में दर्द भी हो जाता है। एड़ी के बल दौड़ना यानी घुटनों पर अनावश्यक जोर डालना। 
हमारे शरीर के जोड़ों पर सबसे ज्यादा असर आता है, इसलिए हमें अपनी सहनशक्ति और लचीलेपन पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए वाल-स्कॉट(दीवार के सहारे उकड़ू बैठना) सबसे उपयुक्त आसन है। 
अगर आप बाहर दौड़ने जाएँ तो सपाट सतह चुनें। ऊबड़-खाबड़ जमीन आपके घुटने और टखने को नुकसान पहुंचा सकती है। ज्यादातर शहरों में अब दौड़ने के लिए खास जगह जैसे पार्क बनाये जा चुके हैं।

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