Header Ads

: बालों में तेल लगाने के फायदें

: बालों में तेल लगाने के फायदें
Benefits of Hair Oiling: बालों में तेल लगाने के फायदें
Benefits of Hair Oiling: तेल बालों को पोषण प्रदान करता है और बालों को स्वस्थ और हेल्दी रखने में मदद करता है। साथ ही तेल से बालों को मसाज करने से स्कैल्प स्वस्थ रहते हैं और बालों का विकास भी तेजी से होने लगता है।




Benefits of Hair Oiling: बालों के लिए ऑयलिंग लाभकारी होता है


Benefits of Hair Oiling: स्वस्थ और घने बाल लोगों को आकर्षित बना देते हैं। लेकिन व्यस्त होने के कारण लोग अपने बालों की देखभाल नहीं कर पाते हैं जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं, स्कैल्प में खुजली होने लगती है और डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। इन समस्याओं से बचने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें कई ऐसे केमिकल होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और कमजोर कर देते हैं। ऐसे में स्वस्थ बालों के लिए इन चीजों का नियमित रूप से इस्तेमाल करने के बजाय घरेलू उपचार या फिर तेल का इस्तेमाल करें। तेल बालों के लिए सबसे अधिक लाभकारी होता है क्योंकि यह बालों को पोषण प्रदान करता है और स्कैल्प को मजबूत करता है। लेकिन कई लोग बालों में तेल नहीं लगाते हैं और उन्हें इनसे होने वाले फायदों के बारे में भी जानकारी नहीं होती है। [
Benefits of Hair Oiling: बालों के लिए तेल क्यों लाभकारी होता है
डैंड्रफ कम करता है
बालों को मजबूत करता है
फंगल इंफेक्शन से बचाता है
स्कैल्प को स्वस्थ रखता है
बाल झड़ने से बचाता है
डैंड्रफ कम करता है:Benefits of Hair Oiling: बालों में तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या कम होती है

रूखे स्कैल्प की वजह से डैंड्रफ होने की संभावना बढ़ जाती है जिसकी वजह से खुजली होने लगती है। ऐसे में बालों में तेल लगाने से स्कैल्प का रूखापन दूर हो जाता है और स्कैल्प को नमी भी मिलती है।
बालों को मजबूत करता है:
तेल बालों को जरूरी पोषण जैसे- विटामिन्स और प्रोटीन प्रदान करता है जो बालों को मजबूत बनाता है और बालों का विकास भी तेजी से होने लगता है।

फंगल इंफेक्शन से बचाता है:
पोर्स बंद हो जाने की वजह से स्कैल्प में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन होने खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में तेल रेपलेनिशिंग एजेंट की तरह काम करता है जो फंगल इंफेशन से स्कैल्प को राहत प्रदान करता है।

स्कैल्प को स्वस्थ रखता है:
बालों में तेल से मसाज करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा यह स्कैल्प को जरूरी पोषण भी प्रदान करता है और जड़ों को मजबूत करता है। इसके अलावा तेल स्कैल्प में होने वाली खुजली को भी कम करता है।

बाल झड़ने से बचाता है:
तेल लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है और बालों का विकास भी तेजी से होने लगता है। तेल बालों को जड़ों से मजबूत करता है और स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है।


तेल लगाना बालों को पोषण प्रदान करता है और बालों से जुड़ी समस्या जैसे – डैंड्रफ और बालों का झड़ना जैसी समस्याएं कम हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.