Header Ads

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों की सेक्स समस्याओं के लिए –

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों की सेक्स समस्याओं के लिए – 


Ashwagandha Benefits For Men Sex Problems In Hindi अश्वगंधा एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधी है जो पुरुष और महिलाओं के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य और विशेष रूप से यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए उपयोग की जाती है। अश्वगंधा के फायदे मर्दों की सेक्स समस्याओं के लिए आयुर्वेद में किसी टॉनिक से कम नहीं है। आज यह देखने में आता है कि हमारे खान पान और जीवन शैली के कारण अधिकतर लोगों में यौन कमजोरी आम हो चुकी है। लेकिन यदि आप चाहें तो अश्वगंधा का उपयोग करके इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। पुरुषों के लिए अश्वगंधा अनेक है।
अश्वगंधा के फायदे पुरुषों की सेक्स समस्याओं के लिए – 
अध्‍ययन बताते हैं कि अश्वगंधा के फायदे पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाने, वीर्य की जैव रासायनिक संरचना में सुधार करने और यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। अश्वगंधा के उपयोग से पुरुषों के शरीर में बहुत से सकारात्‍मक परिवर्तन होते हैं। आप सभी शायद अश्वगंधा के फायदों से परिचित हो लेकिन आज हम सिर्फ पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे और नुकसान के बारे में जानेगें।
अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए 

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों की सेक्स समस्याओं के लिए – 
यौन अक्षमता (Sexual inefficiency) या विकारों से पीड़ित लोगों को एक बात जानना आवश्‍यक है कि यौन स्‍वास्‍थ्‍य को आप समग्र स्‍वास्‍थ्‍य, जीवन शक्ति और जीवनशैली से अलग नहीं मान सकते हैं। मर्दों में समय पूर्व स्‍खलन (Premature ejaculation), स्तंभन दोष, नपुंसकता, शुक्राणु की कमी, गुणवत्‍ता और गतिशीलता जैसी समस्‍याएं अक्‍सर देखी जाती हैं। जो कि अपर्याप्‍त या असंतुलित पोषण, जीवनशैली की समस्‍याओं जैसे नशीले पदार्थों को सेवन और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के कारण होती हैं। तनाव भी इन समस्‍याओं का प्राथमिक कारण हो सकता है। इसलिए इनका उपचार उन दवाओं से करना मुश्किल है जो विशष्‍ट लक्षणों के लिए होती हैं।

आप इन समस्‍याओं से बचने के लिए अश्वगंधा का उपयोग कर सकते हैं जो कि इन लक्षणों को ही नहीं बल्कि मर्दों की सेक्स समस्याओं और यौन संबंधों से जुड़े विकारों को दूर करने में आपकी भरपूर मदद करती है। आइए जाने अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए क्या हैं जो उनके स्‍वास्‍थ्‍य जीवन को बहाल करने में मदद करते हैं।

पुरुष बांझपन दूर करने के लिए अश्वगंधा के फायदे – Ashwagandha Ke Fayde Purush Banjhpan ko Dur karne Ke Liye in Hindi


विथानिया सोमनिफेरा (Withania somnifera) जिसे भारतीय जीन्‍सेंग के नाम से भी जाना जाता है। अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक रसयान (rasayana) जो समग्र स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने के साथ नई जवानी के लिए उपयोग किया जाता है। इन आयुर्वेदिक जड़ों का उपयोग आयुर्वेद में शारीरिक और मानसिक (physical and mental) स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने, बीमारी को रोकने और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। लेकिन इसका एक प्रमुख लाभ यह है कि अश्वगंधा पुरुषों की प्रजनन (Fertility) क्षमता को बढ़ाने में अपना विशेष योगदान देती है। अश्वगंधा पुरुष बांझपन से संबंधित कई विशिष्‍ट लक्षणों का उपचार करता है। आइए जानते हैं पुरुष बांझपन (male infertility) के लिए अश्वगंधा के फायदे और उपयोग के बारे में।

अश्वगंधा मर्दों में शुक्राणुओं की संख्‍या बढ़ाए – Ashwagandha Ke Gun Shukranu ki Sankhya Badhaye in Hindi

पुरुष बांझपन के पीछे प्रमुख कारण शुक्राणु की संख्‍या, संरचना और उनकी गतिशीलता में कमी का होना है। आप अपनी कामेच्‍छा को तभी बढ़ा सकते हैं जब आपके शरीर में शुक्राणुओं की संख्‍या को बढ़ाया जाए। बांझपन के विरुध पुरुषों की सहायता के लिए अश्वगंधा सबसे लाभकारी औषधी है। एक अध्‍ययन में बताया गया कि यदि 3 महिने तक यदि नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन किया जाता है तो यह पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या में वृद्धि कर सकता है। नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करने से पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य में निम्‍न परिवर्तन आते हैं।
शुक्राणुओं की संख्‍या में 167 % की वृद्धि
वीर्य मात्रा में 53 % की वृद्धि
शुक्राणु गतिशीलत में 57 % की वृद्धि

शुक्राणु गुणवत्‍ता के लिए पुरुषों के लिए अश्वगंधा के लाभ – Ashwagandha Ke Labh Shukranu Gunvatta Ke Liye in Hindi

इस आयुर्वेदिक औषधी की बायोकेमिकल संरचना जैसे एमिनो एसिड (amino acids), आवश्‍यक लवण, विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट की उपस्थिति पुरुषों के वीर्य की गुणवत्‍ता को सुधारने में मदद करते हैं। अश्वगंधा का उपयोग पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को निर्धारित करता है। अश्वगंधा में उपस्थित एमिनो एसिड वीर्य में उपस्थित लैक्‍टेट, साइट्रेट, एलानिन, जीपीसी, हिस्टिडाइन और फेनिलालाइनाइन (phenylalanine) आदि की कमजोर सांध्रता की मरम्‍मत करते हैं। इस तरह अश्वगंधा का नियमित उपयोग करने से शुक्रणाओं की संख्‍या और गतिशीलता में सुधार होता है। इसमे उपस्थित एंटीऑक्‍सीडेंट (antioxidant) और विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई शुक्राणुओं की गुणवत्‍ता को सुधारने में मदद करते हैं।


मर्दों के लिए अश्वगंधा के फायदे करे तनाव को दूर – Mardon Ke Liye Ashwagandha Ke Fayde Tanav Ko Door Kare in Hindi

सेक्‍स ड्राइव (Sex drive) और खराब यौन प्रदर्शन को कम करने का सबसे आप कारण तनाव होता है। यदि आप अपने यौन प्रदर्शन को अच्‍छा बनाना चाहते हैं तो तनाव मुक्‍त रहने का प्रयास करें। आप अपने तनाव स्‍तर को कम करने के लिए अश्वगंधा के पौधे की मदद भी ले सकते हैं। जब आपका तनाव अधिक होता है तो आपका रक्‍तचाप भी अधिक होता है जो धमनियों के रक्‍त प्रवाह को रोकता है, इसलिए नपुंसकता (Impotence) के प्रमुख कारणों में एक होता है।

अश्वगंधा हमारी एड्रेनल गंथियों (adrenal glands) को मजबूत करता है। एड्रेनल ग्रंथियां हमारे शरीर में कोर्टिसोल के उत्‍पादन के लिए जिम्‍मेदार होती हैं, जिनके कारण हम तनाव महसूस करते हैं। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि 60 दिनों तक अश्वगंधा का नियमित सेवन किया जाता है तो यह कार्टिसोल के उत्‍पादन को 27 प्रतिशत तक कम कर सकता है। इस कारण यह पुरुषों के यौन जीवन को बेहतर बनाने में मदद करता है।
अश्वगंधा चूर्ण का उपयोग पुरषों की बेहतर सेक्‍स ड्राइब के लिए – Ashwagandha For Better Sex Drive in Hindi


प्राचीन समय से ही यौन उत्‍तेजकों (Sexual stimulant) के रूप अश्वगंधा का उपयोग किया जा रहा है। वास्‍तव में अश्‍वगंध हर्बल कामोद्दीपक (aphrodisiac) उत्‍पादों में एक बहुत ही आम घटक है। जब पुरुष अश्वगंधा लेना शुरू करते हैं तो उनके शरीर में नाइट्रिक ऑक्‍साइड (nitric oxide) उत्‍पन्‍न होता है जो शरीर को उत्‍तेजित करने का काम करता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप रक्‍तवाहिकाओं द्वारा जननांग (reproductive organ) में पहुंचाए जाने वाले रक्‍त को पतला कर दिया जाता है। इससे यौन इच्‍छा और संतुष्टि में वृद्धि होती है। अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि अश्वगंधा कामेच्‍छा के नुकसान और स्तंभनदोष (erectile dysfunction) का भी उपचार कर सकता है। आप अपने यौन जीवन को सफल बनाने के लिए अश्वगंधा के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।
पुरुषों के लिए अश्वगंधा के लाभ टेस्‍टोस्‍टेरोन को बढ़ाए – Ashwagandha Ke Labh Testosterone Ko Badhaye in Hindi


कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर पुरुषों के शरीर में 30 वर्ष की आयु के बाद स्‍वाभ‍ाविक रूप से 0.4 से 2 % तक प्रतिवर्ष घटता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन की कमी से पुरुषों में बाल गिरना, शरीर में गाठ आना, तनाव (Stress) और यौन इच्‍छा मे कमी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। तनाव आपके शरीर में कोर्टिसोल का उत्‍पादन करता। जो कि टेस्‍टोस्‍टेरोन (Testosterone) के उत्‍पादन को कम करता है। यदि नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन किया जाता है तो यह आपके शरीर में कोर्टिसोल के उत्‍पादन को नियंत्रित कर टेस्‍टोस्‍टेरोन को बढ़ाने में मदद करता है। जो आपके शरीर के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के साथ साथ आपके यौन स्‍वास्‍थ्‍य (Sexual health) के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है।

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों में प्रजनन हार्मोन बढ़ाए – Ashwagandha Ke Fayde Prajnan Harmon Badhane Me in Hindi

पुरुष प्रजनन क्षमता में एक और प्रमुख और महत्‍वपूर्ण कारक प्रजनन हार्मोन का संतुलन है। यही कारण है कि डॉक्‍टर अक्‍सर टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर का आकलन करने के ल्‍यूटिनिजंग, कोश उत्प्रेरक (follicle-stimulating) हार्मोन और रक्‍त में प्रोलैक्टिन का परीक्षण करते हैं। एक अध्‍ययन में यह पाया गया कि अश्वगंधा का नियमित सेवन करने से टेस्‍टोस्‍टेरोन और ल्‍यूटिनिजिंग हार्मोन में काफी वृद्धि होती है जो शुक्राणु उत्‍पादन में मदद करते हैं। अश्वगंधा का सेवन करने से कोश उत्‍प्रेरक हार्मोन और प्रोलैक्टिन के स्‍तर को कम किया जा सकता है जो बांझपन का प्रमुख कारण होता है। अश्वगंधा का सेवन करने से मौलिक प्‍लाज्‍मा मेटाबोलाइट्स (plasma metabolites) और प्रजनन हार्मोन के हार्मोनिक संतुलन को बढ़ावा मिलता है।
पुरुषों के लिए अश्वगंधा के लाभ यौन इच्‍छा को बढ़ाए – Ashwagandha ke labh yon ichha ko Badhaye in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि अश्वगंधा का सेवन किये जाने पर यह यौन मानकों में सुधार लाता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि यह टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर में वृद्धि करता है। अश्वगंधा का नियमित सेवन कर आप अपने शरीर में सेमिनिफेरस ट्यूबलर के व्‍यास को बढ़ा सकते हैं जो शुकाणुओं का उत्‍पादन करता और टेस्‍टेस में सेमिनिफेरस ट्यूबलर (seminiferous tubules) सेल परतों की संख्‍या बढ़ाता है। अश्वगंधा का सेवन कर आप अपनी कमजोर यौन इच्‍छा को बढ़ा सकते हैं।

अश्वगंधा और दूध पुरुषों में सहनशक्ति बढ़ाए – Ashwagandha Aur Doodh Benefits in Hindi

आपके शरीर की बेहतर हृदय और श्‍वांस संबंधी सहनशक्ति (cardiorespiratory endurance) का अर्थ है किसी भी गतिविधि को करने के लिए बेहतर सहनशक्ति जिसके लिए मांसपेशियों को बहुत सारी ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है। अश्वगंधा का सेवन करे से यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। इसका सेवन कर आप अपने दैनिक जीवन में कार्य करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं साथ ही यह आपके यौन क्रिया से संबंधित सहनशक्ति (Sexual endurance) को भी बढ़ाने में मदद करती है।

पुरुषों में शुक्राणुओं की क्षति को रोके अश्वगंधा – Ashwagandha Shukranu Chati Ko Roke in Hindi

यह स्‍पष्‍ट रूप से साबित हो चुका है कि वीर्य में प्रतिक्रियाशील ऑक्‍सीजन की उच्‍च मात्रा शुक्राणुओं में ऑक्‍सीडेंटिव क्षति उत्‍पन्‍न करते हैं जो कि पुरुष बांझपन का कारण होता है। अश्वगंधा में उपस्थित एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) इस तरह के नुकसानों को कम करने में सहायक होते हैं। यह शुक्राणु कोशिका झिल्‍ली में वसा परतों के लिपिड पेरोक्‍साइडेशन (peroxidation) या ऑक्‍सीकरण को रोकता है। इसमें उपस्थित प्रोटीन कार्बोनील सामग्री कम करता है जो शरीर में ऑक्‍सीकरण से संबंधित तनाव बढ़ाता है। ऐसे सभी लाभों को प्रात्रत करने के लिए अश्वगंधा का सेवन लाभकारी होता है जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।
अश्वगंधा का इस्तेमाल धूम्रपान के प्रभाव को कम करता है – Ashwagandha Dhumrapan Ke Prabhav Ko Kam Kare in Hindi

धूम्रपान (Smoking) आपके शरीर के लिए हानिकारक तो होता ही है साथ ही यह आपके शुक्राणुओं पर भी नकारात्‍मक प्रभाव डालता है। धूम्रपान करने से यह शुक्राणुओं की संख्‍या, गतिशीलता और संरचना को प्रभावित करता है। एक अध्‍ययन में पाया गया कि अश्वगंधा शुक्राणु उत्‍पादक ट्यूबल पर कैडमियम के प्रतिकूल प्रभावों को कम कर सकता है। इसलिए अश्वगंधा उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो लोग धूम्रपान करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.