Header Ads

सेहत और सुंदरता दोनों के लिए हानिकारक है खाली बैठना

https://healthtoday7.blogspot.com/
सेहत और सुंदरता दोनों के लिए हानिकारक है खाली बैठना

https://healthtoday7.blogspot.com/


इंटरनेट डेस्क। यह कहावत तो आप सभी ने सुनी होगी कि खाली दिमाग शैतान का घर होता है। लेकिन क्या आप जानते है खाली बैठने से आपकी सुंदरता भी कम होती है और आपकी सेहत भी खराब होती है। इसलिए हमेशा कुछ न कुछ काम करते रहना चाहिए। चाहे घर में हो या फिर ऑफिस में कभी भी काम से जी नहीं चुराना चाहिए। इससे नेगेटिविटी आती है और सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसके अलावा खाली बैठने से आपकी योग्यता पर भी सवाल उठाए जाते है।


एक रिसर्च में भी पाया गया है कि जो लोग काम से जी चुराते है और खाली बैठते है उनमें गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि खाली बैठने से इंसान एक्टिव नहीं रहता। ना तो शारीरिक तौर पर और ना ही मानसिक तौर पर। जो लोग कुछ काम नहीं करते उनके दिमाग में कई बातें आती है। कई बार तो ऐसा होता है कि घर और बाहर की बातों को सोचने से लोग डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते है। साथ ही व्यक्ति की याददाश्त पर भी असर पड़ता है। सोचने-समझने की शक्ति क्षीण होती है, नए विचार नहीं आते, आपके निर्णय लेना की शक्ति प्रभावित होती है।


https://healthtoday7.blogspot.com/
https://healthtoday7.blogspot.com/
अगर बॉडी का मूवमेंट नहीं होगा तो शरीर के अंग काम करना बंद कर देंगे। खाली बैठने वाले लोगों में मधुमेह, हृदयरोग, कैंसर, अवसाद और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए हमेशा खुद को व्यस्त रखना चाहिए। इससे आप खुश भी रहेंगे और स्वस्थ भी। शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ बने रहने के लिए खुद को व्यस्त रखना ज्यादा जरूरी है। खाली बैठना यह अनिद्रा, बेचैनी, गुस्सा आदि समस्या को भी बढ़ाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.