Header Ads

लगातार 7 दिन खाली पेट पिएं 1 गिलास भिंडी का पानी,

लगातार 7 दिन खाली पेट पिएं 1 गिलास भिंडी का पानी, पाएं इन गंभीर बीमारियों से छुटकारा
भिंडी में सिर्फ 30% कैलोरी मिलती है। वहीं यह विटामिन सी और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है। भिंडी के पानी को नियमित पीने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। जानिए इन बेहतरीन फायदों के बारें में।

Lady Finger Water
हेल्थ डेस्क: आपने भिंडी की कई तरह की सब्जियां खाई होगी। जिसके फायदे खूब गिनाएं जाते है। यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। जो लोग इसे पसंद करते हैं उन्‍हें यह भी पता होना चाहिए कि भिंडी में कई खनिज तत्व पाए जाते हैं जो अस्‍थमा से लेकर किडनी और डायबिटीज तक से निजात दिलाती है। लेकिन भिंडी का पानी कम चमत्कार नहीं है। इसका रोजाना सेवन करने से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते है।


भिंडी में सिर्फ 30% कैलोरी मिलती है। वहीं यह विटामिन सी और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है। भिंडी के पानी को नियमित पीने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। जानिए इन बेहतरीन फायदों के बारें में।



एक गिलास भिंडी के पानी में पाएं जाते है इतने तत्व

कार्बोहाइड्रेट: 6 ग्राम

फोलेट: 80 माइक्रोग्राम,
फाइबर: 3 ग्राम,
प्रोटीन: 2 ग्राम।

भिंडी का पानी पीने के फायदे

डायबिटीज से कंट्रोल में
शायद आप ये बात नहीं जानते होगे कि भिंडी का पानी डायबिटीज से निजात दिलाने के लिए काफी फायदेमंद है। लगातार 1 माह खाली पेट भिंडी के पानी का सेवन करने से आपको शुगर से निजात मिल जाएगी।

हीमोग्‍लोबिन की कमी को करें पूरा
अगर आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी है तो रोजाना एक गिलास भिंडी का पानी पिएं। इससे आपकी बॉ़डी में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा तेजी से बढ़ेगी। जो कुछ ही दिन में आपको नजर आने लगेगा।

आंखो की रोशनी करें तेज
भिंडी में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह तत्‍व पानी के जरिए शरीर में जाता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। (
Lady Finger Water


फेफड़े संबंधी बीमारी
अगर आपको गुर्दे संबंधी कोई भी समस्या हो। रोजाना खाली पेट एक गिलास भिंडी का पानी पिएं। आपको फर्क नजर आ जाएगा।

वजन कम करें
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है, तो इसमें भिंडी का पानी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। लगातार एक माह इसका सेवन करने से आपको फर्क नजर आ जाएगा।

दिल को रखें हेल्दी
भिंडी में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर पाया जाता है। जो कि कोलेस्ट्राल कम करने में मदद करता है। रोजाना भिंडी के पानी का सेवन करने से आपको हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा। 
ऐसे बनाएं भिंडी का पानी
2 ताजा भिंडी ले कर उसके किनारों को काट कर निकाल लें। फिर भिंडी को बीच से काटे और 1 कप पानी में भिगो दें। रात पर भिंडी को ऐसे ही रहने दें और फिर अगली सुबह कप से भिंडी को निचोड़ कर निकल लें। इसमें और पानी मिला कर खाली पेट पी जाएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.