Header Ads

7 झूठ जो आपको आपके शरीर के बारे में बताए गए, आपने हमेशा माना उन्हें सच

7 झूठ जो आपको आपके शरीर के बारे में बताए गए, आपने हमेशा माना उन्हें सच

ये हमारे जीवन में आए वो 7 झूठ हैं, जिन्हें कभी हमारे पैरेंट्स ने तो कभी हमारे दोस्तों ने, यहां तक की हमारे डॉक्टरों ने भी हमें डराकर हमें भ्रम के जाल में फंसा दिया। लेकिन आज हम आपको इनका सच बताएंगे, जिससे कि आप अपने आने वाली पीढ़ी को इन बातों के बारे में झूठ न बताएं।
मुसीबत में फंसे होने पर अपना पेशाब पी सकते हैं, झूठ


हमेशा कहा जाता है कि आपकी पेशाब बहुत शुद्ध और क्रिस्टल क्लियर होती है। लेकिन स्ट्रिच स्कूल ऑफ़ मेडिसिन, लोयोला यूनिवर्सिटी शिकागो के शोधकर्ताओं ने पाया कि महिलाओं के मूत्र में कम से कम 85 प्रजातियां बैक्टीरिया की पाई जाती हैं।
इसलिए जो ये कहते हैं कि मुसीबत के समय में जब आप पानी की कमी से डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं, तो अपने पेशाब को पीकर अपनी प्यास बुझा सकते हैं। ऐसा कुछ भी सही नहीं होता। जब भी आप ऐसी परिस्थिति में पेशाब को पिएंगे तो कई जानलेवा बैक्टीरियों का शिकार हो जाएंगे।
सामान के जमीन पर गिरते ही 5 सेकेंड में उठाने का रूल फर्जी

कहते हैं कि जमीन पर गिरे हुए खाने को अगर आपने 5 सेकेंड के अंदर उठा लिया तो वो साफ होगा। लेकिन असल में ऐसा कुछ नहीं होता है। ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपका खाना कैसा है और फर्श कैसी है।

डॉ वरीमन के अनुसार किसी भी फर्श पर बैक्टीरिया सप्ताह भर तक जीवित रहते हैं। ऐसे में आपका खाना जमीन पर गिरते ही बैक्टीरिया का साथ पकड़ लेता है। लेकिन फिर भी आप इसको खाने से बीमार नहीं पड़ते उसके दो कारण हैं। एक तो आपके शरीर की प्रतिरोधक छमता अच्छी होती है और दूसरी कि आपके घर में पोछा लगा होता है।
ब्लेड से दाढ़ी बनाने पर बाल कड़े, मोटे और ज्यादा निकलते हैं



हमेशा आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि अगर दाढ़ी नहीं उग रही तो ब्लेड चलाओ निकल आएगी, लेकिन ऐसा नहीं है। हेयर स्पेशलिस्ट रॉबर्ट डॉरिन का कहना है कि ऐसा करने से हमेशा ऐसा नहीं होता। कभी-कभी इसका उल्टा हो जाता है और त्वचा के सेल डैमेज हो जाते हैं। जिसकी वजह से उस जगह पर बालों की ग्रोथ रुक जाती है।
शरीर के अंगों के बढ़ने का अनुपात नहीं होता


हमेशा लोग कहते हैं कि तुम्हारी लम्बाई इतनी है तो तुम्हारे शरीर का वजन इतना होना चाहिए। या फिर तुम्हारी बीच वाली उंगली की लम्बाई इतनी है तो तुम्हारे पेनिस की लम्बाई उससे इस अनुपात में होनी चाहिए। दरअसल ऐसा कुछ नहीं होता। ये हमारे शरीर के जीन्स पर निर्भर करता है कि किस अंग की लम्बाई कितनी होगी।
नींद में चलने वाले आदमी की पत्नी हार्ट अटैक या अन्य गंभीर बीमारियों से मर जाती है


कहते हैं पति को अगर नींद में चलने की बीमारी है तो पत्नी हार्ट अटैक या किसी सीरियस बीमारी से ग्रसित हो जाती है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है, अगर आपके पति को रात में चलने की बीमारी है तो उसके कई उपाय हैं, जिनसे वो सही हो सकते हैं।
शरीर पर कपड़े हों या न हों सिर पर हो तो ठंड नहीं लगेगी

ठंड का लेना देना इंसान के शरीर के एरिया से होता है, अंगों से नहीं। इसलिए जितना एरिया कवर होगा ठंड उतनी कम लगेगी। इससे आपके सिर का कोई लेना-देना नहीं होता है। जिससे ये भी एक झूठ ही साबित होता है कि सिर में सबसे अधिक ठंड लगती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.