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महिलाएं कैसे बचे कमर के दर्द से

महिलाएं कैसे बचे कमर के दर्द से 
| FEMALE BACK PAIN

महिलाएं कैसे बचे कमर के दर्द से | FEMALE BACK PAIN

कमर और पीठ का दर्द महिलाओं में होने वाली एक सामान्य समस्या है. कमर दर्द किसी भी कारण से हो, इससे बचने की जानकारी सभी के लिए आवश्यक है. 
FEMALE BACK PAIN
COMMON REASONS FOR LOWER BACK PAIN


यह कमर दर्द कम और ज्यादा उम्र की महिलाओं तथा दोनों में होता है, कमर दर्द होने का कारण- गलत तरीके से कसरत करने से शुरू हो जाता है, कूल्हे की हड्डियों में खराबी, किसी दुर्घटना का असर, गर्भाशय के रोग, कैंसर, तपेदिक , गुर्दे की खराबी, ज्यादा भार उठाना, उठने बैठने की गलत आदतों और शरीर में खून की कमी (एनीमिया) से भी कमर दर्द होता है. FEMALE BACK PAIN

मानसिक तनाव के कारण भी कमर दर्द होना स्वाभाविक है. शरीर में बढ़ती हुई चर्बी या मोटापा का मुख्य लक्षण कमर का दर्द है. मानसिक तनाव की स्थिति में शरीर में खून का प्रवाह दिमाग की ओर बढ़ जाता है और रीड की हड्डियों व पेल्विक एरिया की रक्तनलिकाओं में खून पहुंचने की गति धीमी होने से कमर दर्द होने लगता है.
कमर/पीठ में दर्द से पीड़ित महिलाएं निम्न सुझाव को अपना कर कमर के दर्द से निजात पा सकती है.


❶ प्रातः उठते ही कम से कम आधा घंटा टहलने निकल जाए तथा कोशिश करे की घास पर नंगे पांव सौ कदम प्रतिदिन सीधा चले.
❷ फर्श पर बैठकर काम करते समय पैर आगे की और सीधे फैलाकर तथा दोनों हाथ गर्दन के पीछे रखें और घुटनों पर सेट करने का अभ्यास करते रहने से दर्द में आराम महसूस करेंगे.

❸ दफ्तर या ऑफिस में काम करने वाली महिलाएं कुर्सी पर पीठ को टिकाकर कर बैठें. ऐसा करने से कमर और पीठ दोनों सीधी रहेगी और कमर का दर्द नही होगा.


❹ ऊंची एड़ी या हाई हील के फुटवियर ना पहने. ऐसा करने से आप दर्द से शीघ्र छुटकारा पा सकेंगे.

❺ समाचार पत्र और पत्रिकाएं या पुस्तक पढ़ते समय आपकी कमर बिल्कुल सीधी होनी चाहिए.

❻ अत्यधिक आरामदायक गद्दे का प्रयोग ना करें. पेट के बल लेटकर कमर के बल लेटे तकिया उपयोग में ना लाएं.

❼ रसोई में आटा गुथना, सब्जी काटना, बनाना और बर्तन साफ करने की प्रक्रिया खड़े रहकर ही करें.

❽ वजनदार सामान उठाते और झाड़ू पोछा लगाते समय कमर सीधी रखें. FEMALE BACK PAIN

❾ खान पान की आदतों में सुधार लाए गर्म दूध हरी सब्जियों का सूप, ताजे फलों का रस, और पुराने चावल, बैंगन, करेला, काला नमक, हींग, लहसुन तथा दालो को भोजन में शामिल करें.
❿ पेट के बल लेटकर दोनों टांगों को ऊपर उठाकर धीरे से नीचे लाने की क्रिया लगातार कुछ दिन तक दोहराते रहे आराम मिलेगा. 

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