Header Ads

पेनिस का एवरेज साइज

जाने पेनिस का एवरेज साइज कितना होता है 


Average Penis Size in hindi लिंग का औसत आकर कितना होता है यह एक ऐसा सवाल है जिसके बारे में हर किसी को जानने की उत्सुकता होता है आज के लेख में आप जानेगे पेनिस की एवरेज साइज कितनी होता है (What’s the Average Penis Size in hindi) और लिंग के आकार का सेक्स पर क्या असर पड़ता है साथ ही साथ विश्व में औसत लिंग की लम्बाई कितनी है और सबसे लम्बा और सबसे छोटा पेनिस कहा के लोगों का होता है (What are the largest erect penis sizes on average around the world)

जर्नल ऑफ युरोलॉजी इंटरनेशनल (बीजूयूआई) में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, नरम लिंग की औसत लंबाई 3.61 इंच है, जबकि एक एर्रेक्ट (खड़े) लिंग की औसत लंबाई 5.16 इंच है। औसत परिधि (मोटाई) एक नरम लिंग के लिए 3.66 इंच है और एक एर्रेक्ट (खड़े) के लिए 4.5 9 इंच है।
अपने लिंग के आकार को कैसे मापें – How to measure your penis size in hindi


अपने लिंग के शीर्ष से लेकर अपने ग्लान्स (मुंड) की नोक तक लम्बाई करें आपके लिंग का सबसे आखरी स्थान आपके लिंग को जांघ की हड्डी से जोड़ता है। आपके लिंग की नोक आपके लिंग के अंत में गोल भाग है मापने के दौरान आपकी जांघ की हड्डी के सामने की किसी भी वसा को सम्मिलित ना करें।
क्या लिंग की लम्बाई सेक्स में मायने रखती है – Does penis size is important for sex in hindi

कुछ पुरुषों के लिए यह विशेष चिंता का विषय है कि क्या उनका लिंग अपने आप को और उनके साथी के लिए यौन संतोषजनक होगा या नहीं ।

जब संभोग की बात आती है, तो बड़ा हमेशा बेहतर नहीं होता है। पीएलओएस वन के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने लिंग के आकार के बारे में 75 यौन सक्रिय महिलाओं का साक्षात्कार किया। महिलाओं को 33 अलग-अलग आकार के 3-डी लिंग मॉडल दिखाए गए थे जो नीली प्लास्टिक से बनी थीं। (

अध्ययन में महिलाओं द्वारा पसंद किए जाने वाले औसत आकार एक स्थायी लिंग था दीर्घकालिक रिश्ते के लिए, महिलाओं द्वारा पसंद किए जाने वाले औसत आकार का लिंग था जो कि 6.3 इंच लंबा था और इसकी परिधि 4.8 इंच थी।
बीएमसी महिला स्वास्थ्य में प्रकाशित महिलाओं की वरीयता के एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि यौन संतुष्टि के लिए लिंग की परिधि (मोटापा) उनके लिए अधिक महत्वपूर्ण थी।
लिंग की लम्बाई का किसी पुरुष पर क्या असर पढ़ता है – What penis size affect men in hindi

अपने लिंग के आकार का एक आदमी के आत्मविश्वास और सकारात्मक पर प्रभाव पड़ सकता है। पुरुष, जो अपने लिंग के आकार के बारे में स्वयं जागरूक नहीं होते हैं, तो वह लिंग की दोनों स्थितियों जिसमे एर्रेक्ट पेनिस और नरम लिंग शामिल होता है में चिंता के साथ स्तंभन दोष (erectile dysfunction) और अन्य भावनात्मक समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं।ऐसे रोगियों के साथ काम करने वाले चिकित्सक जिनके पास इस प्रकार के लोग आते है जो अपने लिंग के आकार को लेकर चिंतित होते है उन्होंने बताया की अध्ययन में पाया गया कि 67% पुरुष इस बारे में चिंतित थे कि उनका लिंग बहुत छोटा था। 
दुनिया भर में इरेक्ट पेनिस का औसत आकार क्या हैं – Average erect penis sizes around the world in hindi

घाना, कांगो और गैबॉन जैसे पश्चिमी अफ्रीकी देशों ने दुनिया भर में इरेक्ट पेनिस के औसत आकार में शीर्ष स्थान हासिल किया है, जिसमें उनकी औसत लम्बाई 16 सेंटिमीटर थी।
6.3 – 7 इंच (सबसे बड़ा)
घाना
गैबॉ
जमैका
हैती
नाइजीरिया
5.8 – 6.3 इंच (दूसरा सबसे बड़ा)
ऑस्ट्रेलिया
इटली
नॉर्वे
मेक्सिक
दक्षिण अफ्रीका
3.6 – 4.1 इंच (सबसे छोटा)
इंडिया
श्री लंका
थाईलैंड
मलेशिया
दक्षिण कोरिया
4.1 – 5 इंच (दूसरा सबसे छोटा)
रूस
जापान
ब्राज़िल
इंडोनेशिया
यूनान

अफ्रीकी पुरुषों के पास दुनिया का सबसे बड़ा पेनिस है, जबकि एशियाई लोगों के पास औसत से छोटे पेनिस मिलते है भारत, थाईलैंड और दक्षिण कोरिया जैसे एशियाई देशों ने माप नहीं किया है, साथ ही वे 9.3 सेंटीमीटर (3.6 इंच) और 10.5 सेंटीमीटर (4.1 इंच) के बीच औसत आकार के साथ चार्ट के निचले भाग में स्थित हैं।

कुछ परिणाम इससे अलग भी हो सकते है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उन्होंने लिंग के आकार को प्रकट करने के लिए 1,000 लोगों को चुना था।(1)
क्या लिंग का आकार बढ़ाया जा सकता है – Can I increase the size of my penis in hindi


अपने लिंग के आकार को बढ़ाने का प्रयास करने का निर्णय एक मूत्र रोग विशेषज्ञ (urologist) के परामर्श से सावधानी से किया जाना चाहिए। जर्नल ऑफ यूरोलॉजी अध्ययन में यह सिफारिश की गई है कि केवल पुरूष जिनका लिंग कम से कम 1.6 इंच की लंबाई या 3 इंच से कम का खड़ा लिंग होता है, उन्हें लिंग-लंबा करना वाले इलाज के लिए उम्मीदवार माना जाना चाहिए।
अपने विकल्पों को चुनने से पहले, आपको एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन प्राप्त करना चाहिए और आपकी चिंताओं के बारे में एक चिकित्सक से बात करना चाहिए। आप और आपके चिकित्सक एक दुसरे से इस प्रकार के प्रश्नों को पूछ सकते है , जैसे क्या आपके पास असामान्य रूप से छोटा लिंग है, या यह औसत आकार या उसके निकट है?” आपको किसी भी उपचार से पहले मनोवैज्ञानिक परामर्श अवश्य लेना चाहिए।
लिंग का आकार बढ़ाने के उपाय – increase penis size in hindi

यदि आप उपचार पर विचार कर रहे हैं, तो आपके पास कुछ विकल्प हैं एक प्रकार की शल्य चिकित्सा प्रक्रिया आपके शरीर के अंदर जांघ की हड्डी के लिए जो आपके लिंग को जोड़ती है के लिगामनेट पर किया जाता है। ऑपरेशन आपके शरीर के बाहर लिंग को विस्तार करने के लिए अनुमति देता है। परिधि बढ़ाने के लिए लिंग के आसपास एक त्वचा ग्राफ्ट (skin graft) को सर्जरी में शामिल किया जा सकता है।

कुछ पुरुष अपने जांघ हड्डी के आसपास लिपोसक्शन (liposuction) से लाभ उठाते हैं ताकि वे अपने लिंग पर एक मोटी पैड के प्रमुख हिस्से को अधिक महत्वपूर्ण बना सकें। इन्फ़्लेटेबल पेनिल प्रोस्टेटिक्स (Inflatable penile prosthesis), जिसे शल्यचिकित्सा द्वारा पेनिस में डाला जाता है जो स्तंभन दोष रोग (erectile dysfunction) का इलाज करने और लिंग को लंबा करने के लिए प्रभावी हैं।

यदि आप अपने लिंग की लम्बाई बढ़ाने या लंबे समय तक खड़ा बनाने के लिए एक प्रक्रिया में रुचि रखते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें, जो इन प्रक्रियाओं को पूरा करने में काफी अनुभव रखता हैं आपको गोलियां, क्रीम, और अन्य उपचार के लिए ऑनलाइन विज्ञापन से सावधान रहना चाहिए जो आश्चर्यजनक परिणाम देने का वादा करते हैं
क्या बूढ़े होने पर लिंग का आकार बदलता है – Does penis size change naturally as you get older?


लिंग का आकार उम्र के साथ घटाना सामान्य है। 60 से 70 के दशक के पुरुषों के लिंग के आकार में 0.4 से 0.6 इंच की कमी हो सकती हैं। इसके अलावा, शरीर में वसा में वृद्धि के कारण लिंग का आकार कम होने की वजह से हो सकता है।
लिंग का साइज कम होने पर क्या करें – What to do if penis size is small in hindi
हालांकि बहुत से लोग सोचते हैं कि वे औसत लिंग के आकार के करीब या उसके पास हैं, या यदि वे इसे पार कर रहे हैं, तो सच्चाई यह है कि ज्यादातर पुरुष औसत लिंग की लम्बाई और मोटाई के करीब सीमा के भीतर हैं आपको अपने लिंग को मापने से इसकी पुष्टि मिल सकती है यदि आप यह महसूस कर रहें कि आपका लिंग का साइज छोटा है, तो आप अपनी चिंता के बारे में एक यूरोलॉजिस्ट से बात करें और आपके लिए कौन से विकल्प सर्वोत्तम हो सकते हैं पर चर्चा करें।
अपनी शारीरिक छवि को बनाने के लिए आप इन चीजों को कर सकते है – Tips for a positive body image in hindi
एक स्वस्थ वजन बनाए रखें और अपने व्यायाम की नियमितता में शक्ति प्रशिक्षण (strength training) शामिल करें।
यदि आप फिट और स्वस्थ दिखते हैं, तो आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं।
लिंग की लम्बाई की चिंता न करें आप अपने लिंग के आकार की परवाह किए बिना एक संतोषजनक यौन साथी हो सकते हैं।
एथलीटों, मॉडल और अभिनेताओं से खुद की तुलना न करें।
उन कार्यों पर अधिक समय और ऊर्जा व्यय करें जो आपको पुरस्कृत करते हो चाहे वह खेल,, यात्रा या अन्य गतिविधियां क्या ना हों।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.