Header Ads

शिमला मिर्च खाएं,



शिमला मिर्च खाएं, 

बॉल‌िवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित नेने ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर ‌शिमला मिर्च की फ़ोटो शेयर कर ऑर्गैनिक फ़ूड के प्रति अपने प्यार को अभिव्यक्त किया है. दिन-ब-दिन उनकी ख़ूबसूरती निखरती जा रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह उनकी सेहतमंद डायट है. 



कुछ दिन पहले ही माधुरी दीक्षित ने अपने गार्डन में लगी ‌शिमला मिर्च की तस्‍‌वीर इंस्टाग्राम पर साझा की और उसे कैप्शन दिया ‘ये रही, मेरे घर पर उगी शिमला मिर्च!’ और #organic #vegetables #gardening ये हैश टैग किए हुए थे. लाल शिमला मिर्च काफ़ी पौष्ट‌िक होती हैं. लेकिन हरी शिमला मिर्च को उससे ज़रा भी कम ना आंके, वे भी उतनी ही दमदार होती हैं. चलिए बताते हैं शिमला मिर्च से होनेवाले फ़ायदों के बारे में. 


हरी शिमला मिर्च में उतनी ‌ही मात्रा में विटामिन सी होता है जितना की एक संतरे में, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है. हाल ही में पोलैंड में हुए एक सर्वे के मुताबिक़, नॉन ऑर्गैनिकशिमला मिर्च की तुलना में प्राकृतिक रूप से उत्पन्न ‌होनेवाली शिमला मिर्च में कहीं ज़्यादा विटाम‌िन पाया जाता है. इनमें केवल विटाम‌िन सी ही नहीं, बल्कि विटाम‌िन बी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. शिमला मिर्च में ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने में मदद करते हैं.

हरी शिमला मिर्च फ़ाइबर युक्त है, इसे खाने से शरीर का मेटाबॉलिज़्म, वज़न और बीएमआई संतुलित रहता है. शिमला मिर्च केवल तीखी नहीं होती, बल्कि कई शिमला मिर्च म‌िठास भरी भी होती हैं. शिमला मिर्च ब्लड शुगर कंट्रोल में रखती है और हृदय रोग से बचाती है. साथ ही यह ल‌‌िवर के लिए भी काफ़ी फ़ायदेमंद है. आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए शिमला मिर्च अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें. इससे अल्ज़ाइमर जैसी बीमारी में भी लाभ होता है.


शिमला मिर्च को ध्यान से देख कर ही ख़रीदें. वे पूरी तरह पकी हैं या नहीं, उनमें सिकुड़न तो नहीं आई है, यह सब देखने के बाद ही मार्केट से शिमला मिर्च लें. इन्हें आप सब्ज़ी की टोकरी या खुले में ना रखें, बाहर यूं ही रख देने से इनके पोषक तत्व निकल जाते हैं. इसलिए इन्हें फ्रिज में रखें. आप एक हफ़्ते तक शिमला मिर्च को फ्रिज में स्टोर कर सकती है. शिमला मिर्च की सब्ज़ी कम तेल में ही बनाएं, इससे उनमें मौजूद प्रोट‌ीन नष्ट नहीं होते.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.