Header Ads

चेहरे और गाल की चर्बी बढ़ाने के आसान घरेलू तरीके –


चेहरे और गाल की चर्बी बढ़ाने के आसान घरेलू तरीके –




How To Gain Weight On Face In Hindi अगर गाल उभरे हुए हों और चेहरा भरा-भरा सा हो तो हर व्यक्ति आकर्षक लगता है। यह चेहरे का एक परफेक्ट लुक माना जाता है। लेकिन आजकल आमतौर पर फूला हुआ चेहरा उन्हीं लोगों का देखने को मिलता है जो शरीर से भी मोटे होते हैं। मोटापे के कारण चेहरे पर जमी चर्बी प्राकृतिक रूप से आकर्षक नहीं लगती है। माना जाता है कि फैटी चेहरे और फूले हुए गाल वाले लोग अधिक जवान दिखायी देते हैं। शायद यही कारण है कि ज्यादातर स्त्री और पुरुष अपने चिपटे चेहरे को फैटी बनाने के लिए तरह-तरह के कास्मेटिक का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी अपने चेहरे को फैटी और गालों को उभरा हुआ बनाना चाहते हैं तो हम आपको चेहरे की चर्बी बढ़ाने के लिए कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं।
चेहरे और गाल भरने के तरीके – Chehre Aur Gaal Bharne Ke Tarike In Hindi

गाल फुलाने की आयुर्वेदिक दवा है शहद – Honey for Gain Weight On Face In Hindi
घर पर चेहरे को गोल मटोल (chubby) बनाने के लिए शहद एक बेहतर उपाय है। शहद चेहरे को मॉश्चराइज करता है और चेहरे की त्वचा को स्वस्थ बनाता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो चेहरे पर जमा विषाक्त पदार्थों को दूर कर देता है। पके हुए पपीते को पीसकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इस पेस्ट को 10 मिनट तक चेहरे और गालों पर लगाकर रखें इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। प्रतिदिन सुबह यह पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरा फैटी और गोल मटोल हो जाता है।

चेहरे के गाल भरने के तरीके में करें ग्लिसरीन का उपयोग – Glycerin For Chubby Cheeks In Hindi


फेस को प्राकृतिक रूप से टाइट रखने के लिए ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है। यह चेहरे को मॉश्चराइज करता है और चेहरे पर उभार लाता है। चार से पांच बूंद ग्लिसरीन में दो बूंद गुलाब जल मिलाकर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और उंगलियों से हल्का-हल्का मसाज करें। एक घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लें। कुछ दिनों बाद आपके गाल फूले हुए और चेहरा फैटी दिखने लगेगा।

चेहरे की चर्बी बढ़ाने के लिए रोज गुब्बारे फुलाएं – Blow Balloons To Gain Weight On Face In Hindi


अगर आप अपने चेहरे को फैटी और गालों को उभरा हुआ बनाना चाहती हैं तो आपको अपने गालों के मांसपेशियों की एक्सरसाइज करनी पड़ेगी। एक्सरसाइज बहुत आसान है। एक गुब्बारे को अपने मुंह तक लगाएं और इसमें करीब एक मिनट तक हवा भरें। आपके मुंह में जितनी हवा है सब गुब्बारे के अंदर जने दें। प्रतिदिन 5 से 6 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। आपके गाल जल्द ही उभरे हुए और सुंदर दिखायी देंगे।


चेहरा भरने के उपाय एलोवेरा – Aloe Vera For Fuller Cheeks In Hindi

चेहरे और गालों पर एलोवेरा जेल लगाकर कुछ देर तक उंगलियों के पोरों (fingertips) से गोल-गोल मसाज करने से गालों पर उभार आता है। पूरे चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर करीब 20 से 30 मिनट तक मसाज करते हें। यदि आप हफ्ते भर में अपने गालों और चेहरे को फैटी बनाना चाहती हैं तो दिन में दो से तीन बार चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर मसाज करें।

चेहरे की चर्बी बढ़ाने के लिए लगाएं दूध – Milk For Chubby Face In Hindi

जो लोग प्रतिदिन दूध पीते हैं, उनकी न सिर्फ सेहत ही ठीक रहती है बल्कि उसकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है। दूध में प्रोटीन, मिनरल और विटामिन पाया जाता है जो चेहरे को मॉश्चराइज करने का काम करता है और गाल को फैटी बनाता है। ठंडे दूध से लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें और फिर पांच मिनट तक के लिए छोड़ दें। कुछ दिनों तक यह प्रक्रिया अपनाने से आपका चेहरा भरा-भरा दिखायी देने लगेगा। इसके अलावा चेहरे को गोल मटोल बनाने के लिए दो कप कम वसायुक्त दूध प्रतिदिन पीना फायदेमंद होता है।

गोल मटोल चेहरा बनाने के लिए मेथी पेस्ट लगाएं – Fenugreek Pack For Chubby Cheeks In Hindi


पोषक तत्वों से युक्त होने के कारण मेथी टाइट स्किन और फूले हुए गाल बनाने में फायदेमंद होता है। यह चेहरे की त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन की सप्लाई करता है और झुर्रियों को दूर करता है। एक चम्मच मेथी के दाने को रातभर पानी में भिगोंए और सुबह मेथी का पेस्ट बनाकर चेहरे और गालों पर लगा लें इसके बाद सादे पानी (plain water) से चेहरा धो लें। गालों को उभरा और आकर्षक बनाने के लिए मेथी एक अचूक घरेलू उपाय है।
चेहरे के गाल भरने के तरीके में नारियल तेल से मसाज करें – Coconut Oil Massage For Chubby Face In Hindi


गालों को अधिक मांसल बनाने में नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल के तेल में फैटी एसिड पाया जाता है जो चेहरे में आसानी से अवशोषित हो जाता है। प्रतिदिन सुबह और रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने नारियल के तेल से चेहरा का मसाज करने से जल्द ही बेहतर परिणाम दिखायी देते हैं और महीने भर में चेहरा फैटी दिखायी देने लगता है।

पिचके गाल फुलाने की योगा – Facial Yoga To Gain Weight On Face In Hindi
चेहरे को फैटी और गालों को गोल मटोल बनाने के लिए फेशियल योगा एक बेहतर उपाय है। यह कोलेजन (collagen) और इलास्टिन (elastin) भी बनाने में मदद करता है जो एक स्वस्थ त्वचा और गोल मटोल गाल के लिए जरूरी होता है। एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं और अपने मुंह को हल्का सा खोलें और बंद करें। इसके बाद दोबारा कोशिश करें और मुंह को खोलकर इतना फैलाएं कि बीच के सभी दांत दिखायी दें और दोनों तरफ के गाल सिकुड़ जाएं। अब बार-बार मुंह खोलने और बंद करने का अभ्यास करें। प्रतिदिन 2 मिनट तक फेशियल योगा करने से गाल उभरे हुए दिखायी देते हैं।

एपल पेस्ट लगाने से गाल पर आता है उभार – Apple Paste For Plump Cheeks In Hindi
गालों और चेहरे को फूला हुआ बनाने के लिए सेब एक आम घरेलू उपाय है। सेब में पाये जाने वाले प्राकृतिक अवयव सप्ताह भर में गालों पर उभार ला देते हैं। सेब के एक टुकड़े को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे और गालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद सामान्य पानी से चेहरे को साफ कर लें। यह पेस्ट पूरे चेहरे को टाइट रखने के साथ ही उन्हें फैटी बनाने में मदद करता है।


चेहरे की चर्बी बढ़ाने के लिए हेल्दी भोजन करें – Eat Healthy Foods To Gain Weight On Face In Hindi
प्रतिदिन हम जिस तरह का भोजन लेते हैं उनका भी हमारे स्किन पर असर पड़ता है। भोज्य पदार्थों में आवश्यक विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंटपाये जाते हैं जो शरीर का विकास तो करने में मदद करते ही हैं साथ में गालों को भी स्वस्थ बनाते हैं। प्राकृतिक रूप से गालों को फूला हुआ (fuller) बनाने के लिए आपको प्रतिदिन ओट्स, पनीर, दूध, गाजर, सेब, एवोकैडो, बादाम और हेल्दी फैट का सेवन करना चाहिए। इससे आपके गाल प्राकृतिक रूप से उभरे और फूले हुए दिखायी देंगे।

पर्याप्त पानी पीने से बढ़ती है चेहरे की चर्बी – Drink Plenty Of Water To Gain Weight On Face In Hindi


गोल मटोल और फूला हुआ गाल पाने का एक बेहतर आसान तरीका यह है कि आप प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। एक स्वस्थ शरीर और फैटी चेहरे के लिए प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीना बहुत जरूरी होता है। यह चेहरे और गालों को मॉश्चराइज करता है और उन्हें उभरा हुआ एवं स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा आपको हरी पत्तेदार (green leafy) सब्जियां और फल भी पर्याप्त मात्रा में खाना चाहिए। लेकिन जो सबसे जरूरी है वह यह है कि लगातार जूस या पानी का सेवन करते रहें।
आपको बता दें कि त्वचा की चर्बी बढ़ाने और गालों को गोल मटोल बनाने के लिए ऊपर जितने भी तरीके बताए गएं हैं उनसे शरीर की चर्बी नहीं बढ़ती। ये सभी उपाय सिर्फ चेहरे की चर्बी बढ़ाने के लिए आजमाए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.