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ऑफिस में बैठे बैठे भी कर सकते है आप ये आसान से योग आसन


ऑफिस में बैठे बैठे भी कर सकते है आप ये आसान से योग आसन



Yoga Easy Postion, ऑफिस में बैठे बैठे भी कर सकते है आप ये आसान से योग आसन : यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने दिन का ज्यादातर वक्त ऑफिस में कुर्सी पर बैठे हुए निकालते हैं और व्यस्त दिनचर्या के चलते व्यायाम के चलते बिलकुल वक्त नहीं निकाल पाते तो बता दें कि कुछ ऐसा पॉस्चर हैं जिनसे आप दफ्तर में रहते हुए भी अपने शरीर को आराम दे सकते हैं। इन आसान आसनों के लिए आपको कहीं भी जाने या किसी स्पेशल इक्विपमेंट की जरूरत नहीं है। आपको बस करना इतना सा है कि जब भी आपको कुछ पल का वक्त मिले इस कुछ आसनों को दफ्तर में करें। तो आइए आपको बताते हैं इन आसान आसनों के बारे में





1. गर्दन घुमाना

यह आसान सी प्रक्रिया आपकी गर्दन और शरीर के ऊपरी भाग में खून का दौरा बढ़ा कर तनाव को दूर करता है। इसे आप अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे या खड़े रहकर भी कर सकते हैं। बस अपनी आंखें बंद करें अपनी गर्दन को आगे की ओर झुका कर चिन से छाती को छूने की कोशिश करें। अब अपने सर को चारों ओर धीरे-धीरे घुमाना शुरू करें। इसे रोटेशन की दिशा बदले बिना 3 से पांच बार करें। इसे करते हुए धीमी और लंबी सांसें लें।



2. बाहों की कसरत

आपके कंधों में और कमर में खून का दौरा बढ़ाकर यह आसन कमर दर्द और थकान दूर करता है। अपनी कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं अपने कंधों को पीछे की तरफ रोल करना शुरू करें। अपने हाथों को आराम की मुद्रा में कुर्सी के हैंड रेस्ट पर रखें। अब अपने कंधों को सीने के ठीक सामने 90 अंश के कोण पर रखकर एक हाथ को कलाई के पीछे से निकालकर दूसरे हाथ के पंजे के सामने रोक दें। अब दोनों पंजों से एक दूसरे को दबाने का प्रयास करें। इस पॉस्चर में 5 सेकेंड तक रुकें और फिर हाथों को बदलकर इसे दोहराएं।



3. बैठे-बैठे आगे की ओर झुक जाएं

यह आसन आपके मेरुदण्ड और पैर के पीछे की नसों में खिंचाव पैदा करके स्ट्रेस और प्रेशर को रिलीज करता है। हां, यदि आपको उच्च रक्त चाप, ग्लूकोमा या डिटैच्ड रेटिना की समस्या है तो इसे न करें। करने का तरीका- कुर्सी पर सीधे बैठकर अपने पैरों को हिप्स के बराबर की चौड़ाई पर रखें। अब सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुक जाएं ताकि आपकी छाती जांघों पर आराम कर सके और पैरों के बगल से हाथों को लाकर आप जमीन को छूने का प्रयास करें। ऐसा कम से कम पांच बार करें।



4. कमर को ट्विस्ट करें

बहुत लंबे वक्त तक दफ्तर में कुर्सी पर बैठे रहने वाले लोगों की कमर अकड़ जाती है। इस आसन को करने से आपकी कमर की मांसपेशियों की अकड़न दूर होगी और यह डाइजेशन के लिए भी अच्छा है। इसके लिए अपनी कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं, अपनी सुविधानुसार पैरों को या तो जमीन पर रख लें या पालथी लगा कर बैठें। अब अपनी जगह पर बैठे हुए दूसरी ओर से घूम कर अपनी कुर्सी या पीठ का पिछला हिस्सा छूने की कोशिश करें। ऐसा बारी-बारी से दोनों तरफ से करें।



5. कलाइयों और उंगलियों को स्ट्रेच करना

यह आसन कीबोर्ड पर बहुत ज्यादा काम करने वाले कर्मचारियों के लिए कारगर है। हर दो घंटों में इसे करने पर कलाइयों कमर और उंगलियों को आराम मिलता है। इसे करने के लिए अपने दोनों हाथों को सर के ऊपर से उठाते हुए उंगलियों को आपस में फंसा कर बाहर की ओर खोल दें। अब दोनों हाथों को ऊपर की ओर खींचे। इसी प्रक्रिया को कम से कम 10 बार दोहराएं।



6. डेस्क पर झुक जाएं

अपनी कैंटीन या पैंट्री में मौजूद मेज का यूज करते हुए आप अपनी पूरी बॉडी की एक्सर्साइज कर सकते हैं। इसके लिए दोनों हाथों के सहारे शरीर को मेज पर झुकाते हुए 45 अंश का कोण बनाएं। इस दौरान अपने पैरों को स्थिर रखें। अब सांस लेते हुए कोहनियों को मोड़ते हुए झुकें और मेज के करीब आएं। मेज के करीब आने के बाद पुश अप्स वाले तरीके से कोहनियों को सीधा करते हुए शरीर को वापस उसी स्थिति में ले आएं।


7. पैरों को आराम देना

पैरों में बैठे-बैठे होने वाले तनाव को दूर करने के लिए अपनी कुर्सी पर सीधे बैठ कर एक पैर को उठाकर दूसरे पैर के ऊपर रख लें। दोनों पैरों के बीच 90 अंश का कोण बनाने की कोशिश करें। इसी अवस्था में तकरीबन 10 सांसों तक रुकें, फिर पैर को बदलकर यही प्रक्रिया दोहराएं।



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