Header Ads

हौसले ने बनाया एक अपंग को सेलिब्रिटी योग टीचर


हौसले ने बनाया एक अपंग को सेलिब्रिटी योग टीचर
आज पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर में हम आपको एक ऐसी महिला के बारें में बता रहे है जो कि अपने धैर्य, दृढ़ विश्वास के कारण एक हादसे में अपने बेकार हो चुके पैरों की मदद से कैसे बनी एक योगा टीचर।



नई दिल्ली: कहा जाता है कि अगर किसी चीज को पाने की चाह होती है तो खुद खुदा भी उस चीज को आपसे मिलाने लगता है। साथ ही अगर हम कोई सपना देखे और उसके पीछे पड़ जाए तो एक दिन जरुर उसमें सफल होते है। कुछ इसी तरह कहानी है फेमस योगा टीचर की। एक ऐसी महिला जो अपने पैरों पर खुद खड़ी नहीं ह सकती है। जिसे हर काम करने के लिए दूसरे की मदद की जरुरत थी।



आज पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर में हम आपको एक ऐसी महिला के बारें में बता रहे है जो कि अपने धैर्य, दृढ़ विश्वास के कारण एक हादसे में अपने बेकार हो चुके पैरों की मदद से कैसे बनी एक योग टीचर।
जिससे आज फेमस सेलीब्रेटीज भी योगा की क्लासेस लेती है। जी हां चौक गए न कि ये कैसे हो सकता है कि जिसे डाक्टर भी कह चुके हो कि वह चल नहीं सकती है तो फिर ऐसा क्या चमत्कार हुआ कि वह एक योगा टीचर बनी। जानिए ये योगा टीचर कौन है।

सेलिब्रिटी योग टीचर जिसे दीपिका मेहता के नाम से जाना जाता है। आज के समय में यह ऐश्वर्या, दीपिका, बिपाशा जैसे फेमस अभिनेत्रियों को अष्टांग योग की ट्रेनिंग दे रही है। साथ ही आज ये कई फिटनेस मैग्जीन में अपनी जगह बना चुकी है।

मुंबई में रहने वाली दीपिका साल 1997 में रॉक क्लाइंबिंग के दौरान 40 फीट की ऊंचाई से गिर गई थीं। जिसके कारण कम से कम दो साल बिस्तर में पड़ी रही। यहां तक कि वह खुद से चल नही पाती थी। जिसके कारण डॉक्टरों ने सीधा बोल दिया था कि यह अब कभी कड़ी नहीं हो सकती है, लेकिन इनके धैर्य और जज्बा ने इनका साथ नहीं छोड़ा।



यह अपने बिस्तर में ही लेटे-लेटे योगा संबधी कई किताबें पड़ डाली। जिसके कारण इनका रुझान योगा की तरफ हुआ। जिसके कारण इन्होने ठान लिया कि अब ये योगा करेगी। इसी कारण इनका विश्वास, डॉक्टरों का साथ और योग के कारण ये अपने पैरों पर खड़ी हो गई और इसके बाद योगा के बारे में जानने और अधिक सीखने के लिए केरल चली गई।

केरल में शिवनंदन योग केंद्र में अपने योग टीचर की ट्रेनिंग पूरी की। साथ ही ये वैकल्पिक चिकित्सा तकनीक का अध्ययन किया। केरल पर ही इनकी मुलाकात 2002 में अपने गुरु के.पट्टाभि जोइस से हुई। यही पर इनका मन अष्टांग योग की तरफ ज्यादा हुआ। इसके बाद इन्होने पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिर इन्होने विश्व के योगा गुरु रिचर्ड फ्री मैन, देना किंग्सबर्ग, प्रेम कार्लिस, लीनो मेले और रॉल्फ नौजोकट आदि को अपना गुरु बनाया।



दीपिका ने इसके बाद आगे की ओर बढ़ती चली गई। इनको सबसे ज्यादा प्रसिद्धि और पहचान टीवी शो 'योग सिटी' से मिली। आगे चलकर वे 'द बिगेस्ट लॉसर' की मास्टर ट्रेनर भी रह चुकी हैं। इसके बाद ये फिटनेस और पार्सनेलिटी की गुरु बन गई।

साल 2014 में ये फिटनेस मैग्जीन 'वोग' की कवर फोटो में नजर आएगी। सात ही संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित हुए 'टेडएक्स' इवेंट में दीपिका ने डांस और योग की कंबाइंड प्रस्तुति दी थी।
दीपिका वर्तमान में योग टीचिंग के साथ-साथ शरथ जोइस से अष्टांग योग की एडवांस्ड ट्रेनिंग भी ले रही हैं। और बांद्रा में योग की क्लासेज भी चलाती है। इनके शिष्य बड़े-बड़े फिल्मी स्टार के साथ-साथ हाई प्रोफाइल घरानों के लोग भी शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.